जन्मदिन मुबारक हो 'सुरेर सरस्वती'

 वे संगीत की सरस्वती हैं। उन्हें मेलोडी की रानी, ​​राष्ट्र की आवाज, मिलेनियम की आवाज, भारत की कोकिला कहा जाता है। उनकी आवाज युग और समय की सीमाओं के पार आधुनिक भारत की आवाज बन गई है। भारत ही नहीं, बल्कि उपमहाद्वीप की महान संगीतकार लता मंगेशकर का आज जन्मदिन है।

तब लड़की केवल 13 साल की थी। उस समय उनके पिता की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। संसार पर अँधेरा छा जाता है। पांच भाइयों और बहनों के परिवार की देखभाल करने के लिए छोटी लड़की दृढ़ संकल्प के साथ काम करने के लिए उतरी। संगीत के पीछे।


उन्होंने पहली बार 1946 में हिंदी सिनेमा में गाया था। वसंत जुगलकर की फिल्म 'आप की सेवा मैं' में उनका गाना 'पा लागो कर जूरी' इस्तेमाल किया गया था। दो साल बाद उन्होंने 'दिल मेरा थोरा' गाकर लोकप्रियता हासिल की।


लोकप्रिय भारतीय संगीतकार कुमार शानू ने याद किया, "फिल्म 'नेया सावन का' का एक गाना गाते हुए, मैंने अपनी तरफ से एक छोटा माइक्रोफोन जुड़ा देखा। मैंने बप्पीदा से कहा कि क्या यह युगल गीत है? कोई कुछ नहीं बोला। तभी मैंने लताजी को सीढ़ियों से ऊपर आते देखा।

फिर मैं थोड़ा डर गया। तब लताजी ने मुझसे कहा- तुम बहुत अच्छा गाते हो। उनकी तारीफ ने मुझे बहुत हिम्मत दी। मैं अपने जीवन में उस दिन को कभी नहीं भूल पाऊंगा।


लता का जन्म 28 सितंबर, 1929 को ब्रिटिश भारत के इंदौर में हुआ था। उन्होंने सात दशकों से अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज से प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। उन्होंने आज के एआर रहमान से लेकर नौशाद, मदन मोहन, एसडी बर्मन जैसे संगीत निर्देशकों के साथ भी काम किया है।


एक अन्य लोकप्रिय भारतीय संगीतकार श्रेया घोषाल ने लताजी के बारे में याद दिलाया और कहा, लताजी इतना अच्छा गाती थीं; समझाना संभव नहीं है। किसी गीत में कितना राग दिया जाना चाहिए, शब्दों का उच्चारण, गीत की मुद्रा कैसी होनी चाहिए, यह उनसे बेहतर कोई नहीं कर सकता।


लता मंगेशकर ने 1000 से अधिक हिंदी फिल्मों में गाया है। उन्होंने हिंदी के अलावा मराठी, बंगाली समेत 36 भाषाओं में गाने गाए हैं। कुल मिलाकर उनके द्वारा गाए गए गीतों की संख्या 25 हजार से अधिक है।

Comments

Popular Posts